उम्र का ढलना रोक देगा ये फल । khali pet papita khane ke fayde - Health Care Tips | Trends | Technology

Health Care Tips | Trends | Technology

"Stay informed on the latest in health care with our expert tips, updated trends and advanced technology news. Stay ahead in the game."

Saturday 8 December 2018

उम्र का ढलना रोक देगा ये फल । khali pet papita khane ke fayde

khali pet papita khane ke fayde । खाली पेट पपीता खाने के फायदे -


papita ke fayde for skin, khali pet papita khane ke fayde
khali pet papita khane ke fayde


पपीता अपने स्वाद, स्वास्थ्य संबंधित और त्वचा में निखार लाने वाले सर्वोत्तम गुणों के कारण, दुनिया भर में लोकप्रिय है यह उत्कृष्ट फल विटामिन ए और सी के साथ  नियासिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन, कैरोटीन और प्राकृतिक फाइबर का एक स्रोत है पपीते के पेड़ के हर हिस्से, फल से लेकर बीज तक में औषधीय गुण होते हैं फल के गुदे के अलावा इस फल के बीज भी खाए जाते हैं और उनमें काली मिर्च का स्वाद होता हैइसके बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस में समृद्ध होते हैं

पपीता के बीज खाने के फायदे  Benefits of papaya seeds-


papita ke fayde for skin, khali pet papita khane ke fayde
पपीता खाने के फायदे 

पपीता के बीज खाने के फायदे- पपीता के बीज जिगर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं और एंटीऑक्सीडेंट्स और जीवाणु रोधी प्रभाव दिखाते हैं आप इसके बीजों को निकाल कर खा सकते हैं या फिर सलाद सेंडविच और अन्य व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं लेकिन याद रहे पपीते के बीज वसा में भी अधिक होते हैं और इसीलिए इनका सेवन सीमित मात्रा में ही किया जाना चाहिए


via GIPHY

आइए आज हम सभी इसके फायदों के बारे में जानते हैं पपीते के फायदे आपको हृदय रोग से बचाते हैं पपीते का नियमित आधार पर सेवन धमनी ब्लॉकेज और (Papaya benefits in diabaties)मधुमेह जैसे रोगों को रोक सकता है विटामिन सी और ई का स्रोत है पपीता और यह सभी विटामिन ए का विशाल एंटीऑक्सीडेंट है वसा के ऑक्सीकरण को रोकने में मदद मिलती है जो दिल के दौरे और स्ट्रोक के मुख्य कारणों में से एक है पपीता फाइबर का भी एक अच्छा स्रोत है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में बहुत ही मदद करता है पपीते के बीज का उपयोग आप अपने  पाचन क्रिया को बेहतर बना सकते है पपीता में मौजूद पाचन एंजाइम की उच्च मात्रा, पाचन प्रक्रिया को उत्तेजित करने में भी सहायक होता है इस औषधीय फल की उच्च पानी और घुलनशील फाइबर सामग्री भी पाचन प्रक्रिया को आसान बनाते हैं यह बदले में आंतों के उचित कार्य को बढ़ावा देता है और कब्ज को रोकने में मदद करता है। 
इसके अलावा पपीते में फोलेट beta-carotene और विटामिन ई और सी की उच्च मात्रा से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। पपीते के बीज आंतों के कीड़े और परजीवी से छुटकारा पाने में मदद करते हैं क्योंकि वे प्रोटीन में समृद्ध होते हैं। 

Papaya benefits for eyes- 

 


via GIPHY

Papaya benefits for eyes -पपीता के औषधीय गुण आपके आंखों की भी रक्षा करते हैं प्रतिदिन पपीता की 3 या उससे अधिक खाप खाने से उम्र से जुड़े रोगो का खतरा कम हो सकता है जो बूढ़े लोगों में दृष्टि हानि का मुख्य कारण है विटामिन सी की उपस्थिति के कारण आपकी आंखों के लिए एक अच्छा आहार है। इसमें कैरोटीन भी शामिल है आपकी आंखों को सुरक्षा प्रदान करते हैं। यह नीला प्रकाश आपके आंखों के रेटिना को नुकसान पहुंचा सकता है मोतियाबिंद और अन्य पुरानी नेत्र रोगों के विकास के खिलाफ रक्षा करते हैं। पपीता खाने के फायदे गठिया रोग में भी बेहद शानदार है। गठिया के कारण दर्द को दूर करने में सहायता करते हैं।

Papaya benifits for skin-

Papaya benifits for skin-एक अध्ययन के मुताबिक जो नियमित रूप से पपीते जैसे खाद्य पदार्थों की खपत नहीं करते हैं उनमें गठिया विकसित होने की अधिक संभावना होती है। पपीते के गुण आपकी त्वचा को निखारते हैं, यानी कि आपकी त्वचा की रंगत को निहारते हैं। आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं पपीते, इसमें कई स्वास्थ्य घटक हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। अधिकतम त्वचा लाभों का आनंद लेने के लिए पपीता का उपयोग एक फेस पैक(Papaya facepack) के रूप में किया जा सकता है। जब पके हुए पपीते को फेस पैक(Papaya facepack) के रूप में उपयोग किया जाता है यह त्वचा के छिद्रों को खोलने में मदद करता है जो मुंहासे का इलाज करने और त्वचा के संक्रमण को रोकने में, मृत त्वचा कोशिकाओं को निकालने और आपको ताजी एवं चमकदार त्वचा देने में सक्षम है। यह चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेत को कम कर देता है। पपीता के पत्ते का रस आपके बालों को मजबूत बनाता है।(Papaya benefits in pregnancy)

Papaya benefits for hair-

Papaya benefits for hair-पपीता आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद है, इसमें कई खनिज, विटामिन बालों के विकास को बढ़ावा देते है। आपके बालों की मात्रा में वृद्धि करने में मदद करता है।

दोस्तों आप हमारी इस जानकारी के बारे में कुछ और जानते है तो कमेंट कीजिये, लाइक कीजिए, शेयर कीजिये  हमारे फेसबुक पेज Trending-Telegram को लाइक कीजिये  और जुड़े रहिए trendingtelegram.blogspot.in  के साथ 











No comments:

Post a Comment